युवाओं के लिए खुशखबरी बिना परीक्षा के आर्मी एकेडमी में मिलेगा दाखिला, फ्री होगा कोर्स, सीधा बनेंगे लेफ्टिनेंट…

0
Indian army bharti recruitment free course no exam lieutinent IMA

आपको बता दें कि भारतीय सेना ने 134वे टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। कोर्स के लिए चयनित कैंडिडेट्स की ट्रेनिंग देहरादून स्थित IMA में होगी। कोर्स पूरा होने के बाद ट्रेनर्स की तैनाती ना केवल लेफ्टिनेंट के तौर पर होगी, बल्कि आर्मी रूल्स के हिसाब से उन्हें उच्च पदों पर पदोन्नति भी मिलेगी। इस कोर्स के आवेदन प्रक्रिया की तिथि 17 अगस्त से शुरू होकर 15 सितम्बर को ख़त्म होगी। यदि आप भी अपना सपना साकार करना चाहते हैं तो जल्द ही इस कोर्स के लिए आवेदन करें।

यह कोर्स जनवरी 2022 में शुरू होगा। आपको बता दें कि टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स के लिए कुल 40 सीटें उपलब्ध है। जिसमें सिविल कंस्ट्रक्शन के लिए 10, आर्किटेक्चर के लिए 1, मैकेनिकल के लिए 2, इलेक्ट्रिकल्स के लिए 3, कंप्यूटर साइंस के लिए 8, इन्फर्मेशन टेक्नोलॉजी के लिए 3, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन के लिए 2, टेलीकम्यूनिकेशन के लिए 1, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन के लिए 1, माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स और माइक्रोवेव के लिए 1, एयरोनॉटिकल के लिए 01, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटल के लिए 2 सीटें शामिल है।

आयु सीमा- जिन उम्मीदवारों का जन्म दो जनवरी 1995 से 2 जनवरी 2002 के बीच हुआ हो या जिन अभ्यार्थियों की उम्र 1 जनवरी 2022 को 20-27 वर्ष के बीच है वह इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। एजुकेशनल क्वालिफिकेशन- उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग डिग्री में उत्तीर्ण होना चाहिए या फिर इंजीनियरिंग डिग्री के अंतिम वर्ष में होना चाहिए।

इंजीनियरिंग डिग्री में प्राप्त अंकों के कट ऑफ़ प्रतिशत के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। कट ऑफ़ के आधार पर शॉर्ट लिस्ट किए गए के अभ्यार्थियों का इंटरव्यू होगा। जिससे मनोवैज्ञानिक, गुरुप टेस्टिंग ऑफ़िसर और इन्टरव्यू ऑफ़िसर द्वारा लिया जाएगा। आवेदकों का इंटरव्यू इलाहाबाद, भोपाल, और बैंगलौर परीक्षा केंद्रों में किया जाएगा।

READ ALSO: उत्तराखंड: मौसम विभाग ने इन चार जिलों में किया Orange अलर्ट जारी, मूसलाधार बारिश की दी चेतावनी…..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here