ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन निर्माण कार्य में गौचर के पास एक सुरंग हुई आर पार….

0
During the construction of Rishikesh-Karnprayag railway line, a tunnel was crossed near Gauchar
During the construction of Rishikesh-Karnprayag railway line, a tunnel was crossed near Gauchar (Image Source: Social Media)

चामोली: ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल लाइन निर्माण कार्य जो की कई वर्षो से चल रहा है उसमे एक बड़ी सफलता हासिल हुई है। गौचर के पास करीब 2700मीटर की सुरंग का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। 

अधिक जानकारी के लिए आपको बता दे की ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल लाइन का कार्य बहुत समय से चल रहा है जिसमे एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। गौचर के पास एक 2700 मीटर लंबी सुरंग आर पार हो गई है। यह कार्य मेगा कंपनी द्वारा किया जा रहा है जिसने कमेंडा गांव की सीमा से भटनगर गांव की सीमा तक इस सुरंग को बनाया है।

मेगा कंपनी के सर्वे इंचार्ज दिनेश सिंह बिष्ट ने बताया कि सुरंग के निर्माण में करीब 3 साल का समय लगा और अब वह पूर्ण हो चुकी है। सूत्रों का कहना यह भी है की रेल लाइन का करीब 75 पर्सेंट कार्य पूरा हो चुका है और बाकी का शेष कार्य भी 2025 तक पूरा होने की संभावना है।

 

अगर इस प्रोजेक्ट की बात करे तो ऋषिकेश से करणप्रयाग तक करीब 125 किलोमीटर लंबी इस रेल लाइन का 104 किलोमीटर का हिस्सा सुरंग के रूप में बनेगा। बाकी के 21 किलोमीटर के हिस्से में पुल और रेलवे स्टेशन होंगे रेलवे लाइन का 84 पर्सेंट हिस्सा सुरंग के अंदर से होते हुए गुजरेगा एवम रेल लाइन पर 16 मुख्य व 12 सहायक सुरंगे भी बनाई जाएगी। 7 सहायक सुरंगें ऋषिकेश बदरीनाथ हाईवे से जोड़ी जाएंगी जो आपातकाल स्थिति में निकासी का कार्य करेंगी।

मौके पर प्रोजेक्ट मैनेजर एच एन सिंह, आरबीएल मैनेजर उमेश डांगी इंजीनियर दीपक कुमार, इंजीनियर अवनीश कुमार, सुभाष ठाकुर, दीपक शर्मा, आनंदपाल सिंह गंभीर सिंह व्यास देव शर्मा आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here