सेना में 50 फीसदी अग्निवीर हो सकते है स्थाई, साथ में बढ़ेगी सैलरी, अग्निपथ योजना में बड़े बदलाव के आसार

0
50% Agniveers can be made permanent in the army, major changes expected in Agnipath scheme
50% Agniveers can be made permanent in the army, major changes expected in Agnipath scheme (Image Source: Social Media)

अग्निवीरों के लिए बड़ी खुशखबरी! सरकार जल्द ही सेना में अग्निवीरों को बरकरार रखने की सीमा बढ़ाने की तैयारी में है। वर्तमान में 25 फीसदी अग्निवीरों को ही 4 साल की अवधि के बाद सेना में स्थाई किया जाता है, लेकिन अब इस सीमा को बढ़ाकर 50 फीसदी तक किया जा सकता है। हालांकि, इसे लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक अग्निपथ योजना में कई बदलाव हो सकते हैं।

सरकार ने साल 2022 में अग्निपथ योजना का ऐलान किया था, जिसका उद्देश्य सेना में युवाओं को आकर्षित करना और उन्हें सेना में सेवा का मौका देना है। अब सरकार इस योजना में बदलाव कर सकती है, जिससे अग्निवीरों को सेना में स्थाई होने का मौका मिलेगा।

रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि अग्निवीरों को सेना में स्थाई करने की संख्या में बढ़ोतरी की जा सकती है। वर्तमान में 25 फीसदी अग्निवीरों को ही सेना में स्थाई किया जाता है, लेकिन अब इस सीमा को 50 फीसदी तक बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। सेना के विशेषज्ञों का मानना है कि वर्तमान सीमा नाकाफी है और सेना की जरूरतों को देखते हुए अधिक अग्निवीरों को स्थाई किया जाना चाहिए।

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि सेना ने आंतरिक फीडबैक और सर्वे के बाद इस सीमा को बढ़ाकर आधी करने का प्रस्ताव दिया है। यह फैसला अग्निवीरों के लिए एक अच्छा अवसर होगा और उन्हें सेना में अपना करियर बनाने का मौका मिलेगा।

सरकार अग्निपथ योजना में बड़े बदलाव करने जा रही है! रक्षा सूत्रों के मुताबिक, अब ज्यादा अग्निवीरों को सेना में रिटेन किया जाएगा और उनकी सैलरी में भी बदलाव हो सकता है। हालांकि, रक्षा मंत्रालय ने अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक योजनाओं के लाभ और व्यवस्था को बेहतर करने के लिए बदलाव किए जा सकते हैं।

अग्निपथ योजना में बदलाव से अग्निवीरों को सेना में स्थाई होने का मौका मिलेगा और उनकी सैलरी में भी वृद्धि हो सकती है। यह बदलाव अग्निवीरों के लिए एक अच्छा अवसर होगा और उन्हें सेना में अपना करियर बनाने का मौका मिलेगा।

साल 2022 में सरकार ने अग्निपथ योजना की शुरुआत की थी, जिसका उद्देश्य था तीनों सैन्य सेवाओं – जल, थल और वायु में चार साल के लिए युवाओं को नियुक्त करना। इस योजना के तहत, प्रत्येक वर्ष नियुक्त किए गए अग्निवीरों में से 25 फीसदी को स्थाई कमिशन दिया जाता था, जिससे वे सेना में अपना करियर बना सकते थे।

अब, सरकार इस योजना में बदलाव करने जा रही है, जिसमें ज्यादा अग्निवीरों को स्थाई कमिशन दिया जा सकता है और उनकी सैलरी में भी वृद्धि की जा सकती है। यह बदलाव अग्निवीरों के लिए एक अच्छा अवसर होगा और उन्हें सेना में अपना करियर बनाने का मौका मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here