उत्तराखंड के इन 4 शहरों में महिलाओं को स्कूटी, बाइक, कार खरीदने पर मिलेगी 50% छूट, देखिए शहरों की लिस्ट

0
The government will give 50% subsidy on buying a vehicle in these four cities of Uttarakhand
The government will give 50% subsidy on buying a vehicle in these four cities of Uttarakhand (Image Source: Social Media)

देहरादून में महिलाओं के लिए स्वरोजगार का बड़ा अवसर! सरकार महिलाओं को वाहन खरीदने के लिए 50 फीसदी सब्सिडी प्रदान करेगी, जिससे वे अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकेंगी। यह योजना देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर और नैनीताल में पहले चरण में लागू की जाएगी।

महिलाएं अब बाइक, स्कूटी, ऑटो और कार खरीदने के लिए सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकती हैं और अपने सपनों को पूरा करने के लिए स्वरोजगार शुरू कर सकती हैं। यह योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने में मदद करेगी और उन्हें अपने जीवन को बेहतर बनाने का मौका देगी।

उत्तराखंड सरकार की नई पहल: महिलाओं के लिए स्वरोजगार का बड़ा मौका: उत्तराखंड सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए ‘महिला सारथी योजना’ शुरू की है, जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं और युवतियों को 50 फीसदी सब्सिडी पर वाहन प्रदान किया जाएगा। इस योजना से महिलाएं अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं और अपने परिवार को आर्थिक रूप से सशक्त बना सकती हैं।

योजना के पहले चरण में देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर और नैनीताल जिलों को शामिल किया गया है। महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग के निदेशक प्रशांत आर्य ने बताया कि इस योजना को निर्भया फंड से वित्त पोषित किया जाएगा और परिवहन विभाग मुफ्त वाहन चलाने का प्रशिक्षण और लाइसेंस प्रदान करेगा।यह योजना महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगी और उन्हें अपने सपनों को पूरा करने का मौका देगी।

 उत्तराखंड में महिलाओं के लिए स्वरोजगार का सुनहरा मौका

महिला सारथी योजना के पहले चरण में चार जिलों में 200 महिलाओं को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस योजना के तहत महिलाओं को 50 फीसदी सब्सिडी पर वाहन प्रदान किया जाएगा, जिससे वे अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं और अपने परिवार को आर्थिक रूप से सशक्त बना सकती हैं।

 मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस योजना पर चर्चा की गई और इसके सफल कार्यान्वयन के लिए आवश्यक कदम उठाए गए। राज्य नोडल अधिकारी आरती बलोदी ने कहा कि यह योजना महिला और किशोरियों को सुरक्षा का अहसास कराने के साथ-साथ उन्हें आर्थिक रूप से भी सशक्त बनाएगी। केंद्र सरकार के निर्भया फंड से इस योजना को वित्तीय सहायता दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here